Visa Mandir : वो मंदिर, जहां मुराद में भक्त मांगते हैं Visa

यूं तो भारत के कोने कोने में मंदिर बसे हुए हैं। लेकिन कुछ मंदिर ऐसे भी हैं जो अपने आप में अनोखे हैं। चाहे वो व्हिस्की मंदिर हो या चूहों का मंदिर। वैसे तो भक्त अपने भगवान से कभी भी कुछ भी मांग सकते हैं , लेकिन इस मंदिर में लोग सिर्फ Visa मांगने के लिए ही जाते हैं।

अगर हम आपको बताएं कि भारत के हैदराबाद में एक ऐसा मंदिर स्थित है, जहां लोग सुख शांति की प्रार्थना करने के लिए नहीं ब्लकि वीजा पास होने की मनोकामना लेकर जाते हैं, तो शायद आप हमारी बात पर यकिन नहीं करेंगे। लेकिन हैरान कर देने वाली ये बात बिल्कुल सच है।

हैदराबाद से 30 किमी दूर मौजूद चिलकुर बालाजी मंदिर ऐसा अनोखा मंदिर है जहां दूर दराज से लोग सिर्फ Visa क्लियर होने की मन्नत मांगने आते हैं। उस्मान सागर लेक पर बने 500 साल पुराने चिलकुर मंदिर को Visa Mandir के नाम से भी जाना जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि अखिर इस मंदिर को Visa Mandir क्यों कहा जाता है। मान्यता ये है कि आज से 20 साल पहले कुछ IT और कंप्यूटर प्रोफेशनल इस मंदिर में बाला जी से Visa लगने की मन्नत मांगने आए थे। मनन्त मांगने के एक साल के अंदर ही उन सबका वीजा क्लियर हो गया और  वो अमेरिका में जॉब करने लग गए। तब से यहां दिखाई देने वाली भक्तों की टोली में सबसे ज्यादा संख्या युवाओं की ही होती है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हर हफ्ते इस मंदिर में 8 से 10 हजार स्टूडेंट्स विदेश जाने की इच्छा से आते हैं।

Visa Mandir में नहीं चढ़ता किसी भी तरह का दान

मंदिर में मौजूद भगवान बाला जी की मूर्ति के आगे माथा टेककर भक्त मन्नत मांगते हैं और मंदिर के 11 चक्कर लगाते हैं। ऐसा माना जाता है कि मंदिर में माथा टेकने से लोगों का वीजा एक साल के अंदर लग जाता है। जब उनकी मनोकामना पूरी हो जाती है, तो मान्यता के मुताबिक उनको वापस आकर मंदिर के 108 चक्कर काटने पड़ते हैं।  

इस मंदिर की खास बात तो ये है कि इस मंदिर में कोई दान नहीं चढ़ता। आप सबने मंदिरों में हर जगह दान पेटी तो जरूर देखी होगी , लेकिन वीजा मंदिर में आपको मंदिर के अंदर तो क्या बाहर भी कोई भी दान पेटी दिखाई नहीं देगी। अब आप सोच रहे होंगे कि बिना दान के इस मंदिर का रख रखाव कैसे होता होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस मंदिर का खर्च और देखभाल यहां आनें वाले भक्तों से ली गई पार्किंग फीस से किया जाता है। इसके साथ ही मंदिर 5 रूपये की एक मैग्जीन भी निकालता है जो हर भक्त के लिए खरीदना जरूरी है। बात अगर प्रसाद की की जाए तो इस मंदिर में लोग भगवान को चढावे में नारियल और हवाई जहाज चढ़ाते हैँ।

Visa Mandir में नहीं लगती V.I.P कतार 

अक्सर किसी भी मंदिर में कोई नामी और प्रसिद्ध व्यक्ति के आने पर उसके लिए विशेष V.I.P पूजा रखी जाती है, लेकिन सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक खुलने वाले इस मंदिर में सारे भक्तों को एक समान माना जाता है। यहां आने वाला हर एक भक्त चाहे वो साधारण आदमी हो या कोई V.I.P, सबको कतार में खड़े होकर भगवान के दर्शन करने पड़ते हैं।

भक्ति और आस्था में विश्वास रखने वाले लोगों का मानना है कि Visa Mandir में जाने वाले हर भक्त की मुराद पूरी जरूर होती है.

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

India’s First Bird Ambulance- जख्मी पक्षियों को नई जिंदगी दे रहे प्रिंस मेहरा

Mon Jul 8 , 2019
त्योहारों का देश यानि की भारत.. दोस्तों हमारे देश में हर त्योहार बड़े ही धूम-धाम और भरपूर जोश के साथ मनाया जाता है, बात चाहें दिवाली पर पटाखे फोड़नें की हो या फिर मकर सक्रांति पर पतंग उड़ाने की। हम भारतीय सभी त्योहारों में रंग भरना बहुत अच्छे से जानते […]
India’s First Bird Ambulance