The Barbershop Girls – नेहा और ज्योति ने पेश की मिसाल

उत्तर प्रदेश के बनवारी टोला में दो लड़कियां, पुरुषों को चुनौती दे रही हैं। एक वक्त पर हमारे देश में जो काम पुरुष ही कर सकते थे अब वो काम महिलाएं भी कर रही है। हालांकि इस बात से हम सभी वाकिफ हैं, मगर शायद आप ये नहीं जानते होंगे, कि भारत में दो साल पहले महाराष्ट्र की शांतिबाई यादव नाई का काम करके सामाजिक परंपरा को तोड़कर दूसरी महिलाओं के लिए मिसाल बन गई थी।

तो वहीं अब उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के बनवारी टोला की रहने वाली दो सगी बहनें नेहा और ज्योति ने साबित कर दिया है कि, वो भी पुराने सभ्यता से बाहर निकल चुकी हैं। यह सभ्यता वो थी जिसमे महिलाओं को सिर्फ घर के काम करने की आजादी थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है।

साल 2014 में जब नेहा और ज्योति के पिता ध्रुव नारायण को पैरालिसिस का अटैक पड़ा, तब नेहा और ज्योति की उम्र महज 14 साल के अंदर ही थी। घर में पिता की कमाई के अलावा दूसरा और कोई साधन नहीं था। औऱ बस फिर क्या था, दोनो बहनों ने मिलकर पिता के इलाज और अपनी स्कूल की पढ़ाई के लिए नाई का काम करना शुरू कर दिया। दोनों बहनें लड़कों की हेयर कटिंग और शेविंग करने लगीं।

The Barbershop Girls – सचिन तेंदुलकर ने भी बनवाई इनसे दाढ़ी

हालांकि, शुरुआत में दोनों को ही इस काम में काफी परेशानी हुई। लड़कियां होने के चलते बहुत कम लोग ही नेहा और ज्योति के पास दाढ़ी बनवाने या फिर कटिंग के लिए आते थे। मगर, धीरे-धीरे वक्त ने भी करवट ली और आज इन दोनो बहनों की खुद की एक दुकान है। दोनों बहनों के नाम पर ही दुकान का नाम है। आपको बता दें कि, इन दोनो बहनों के बारे मे हर किसी को तब पता चला जब जिलेट कंपनी ने एक विज्ञापन तैयार किया जिसमें दोनों लड़कियां मर्दों की शेविंग और हेड मसाज करती दिखाई दे रही हैं।

जब यह वीडियो वायरल हुआ तो लोग इन बहनों के बारे मे जानने को भी उत्सुक होने लगे। इतना ही नहीं, बॉलीवुड के कई कलाकार भी उनकी तारीफ कर चुके हैं। साथ ही बता दे कि, महान भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने ज्योति और नेहा से अपने जन्मदिन के मौके पर शेविंग कराई थी।

तेंदुलकर ने इंस्टाग्राम के जरिये तारीफ भी की है, उन्होंने कहा कि मैंने आज तक किसी से शेविंग नहीं करवाई थी। लेकिन आज यह रिकार्ड टूट गया। इन दोनों बहनों से मिलना सम्मान की बात है। इसके साथ ही दंगल गर्ल फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा, राधिका आप्टे और हेयरस्टाइलिस्ट आलिम हकीम ने भी दोनों बहनों की जमकर तारीफ की हैं।

The Barbershop Girls – पिता से विरासत में मिला था नाई का काम

एक्टर फरहान अख्तर ने लिखा- दोनों लड़कियों ने दिल छू लिया। इनके पिता और गांव के लोगों को सलाम, जिन्होंने इनको सपोर्ट किया। स्वरा भास्कर ने लिखा- `दुनिया कौन चला रहा है? बार्बर शॉप गर्ल्स! ज्योति और नेहा की स्टोरी पढ़कर अच्छा लगा। इस वीडियो को शेयर करते हुए भी उत्साहित हो रही हूं।

साथ ही ज्योति ने बताया कि सरकार के अलावा उनके क्षेत्र के बहुत लोगों ने भी उनका हौसला बढ़ाया, और साथ ही हौसला बढ़ाने वाले मशहूर हेयरस्टाइलिस्ट जावेद हबीब को भी धन्यवाद दिया। पिता से विरासत में मिले नाई के काम को संभालकर दोनों बहनों ने उन सामाजिक रीति रिवाजों को तोड़ा है, जिनको मान्यता मिली हुई थी कि औरतें यह नहीं कर सकती हैं।

इतना ही नहीं, एक बार फिर नेहा और ज्योति ने अपने काम से औरतों को एक नई राह दी है। ध्रुव नारायण ने अपनी दुकान का नाम भी बेटियों के नाम पर रख दिया है। फिलहाल नेहा और ज्योति का नाम काफी चर्चा में है। और बहनों की तारीफ भी जम कर हो रही है।

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

माधुरी मिश्रा : परकाष्ठा की असली मूरत

Fri Jul 26 , 2019
Share on Facebook Tweet it Pin it Email आज दुनिया में हर इंसान अपनी जिंदगी के मायने अलग-अलग निकाल कर जीना चाहता है. कोई अपनी जिंदगी में शोहरत पाना चाहता है तो, कोई पैसे कमाना चाहता है. किसी को रुतबा चाहिए तो कोई सब कुछ इकट्ठा करने में अपनी जिंदगी […]
माधुरी मिश्रा :परकाष्ठा की असली मूरत