किशोर कुमार के गाने सुना कर चाय पिलाता है ये चायवाला…

हमारे देश में चाय वालों की कोई कमी नहीं है। चाहे सर्दी हो या गर्मी चायवाले आपको हर चौराहे पर नजर जाएंगे। चाय की दीवानगी ऐसी है कि अब लोग बड़ी बड़ी नौकरियां छोड़ कर चाय के बिज़नेस में आ रहे हैं। यही नहीं अब तो कुछ लोग तो चाय बनाने और उसे बेचने में भी एक्सपेरिमेंट करने लगे हैं। ऐसा चायवाला है जिसकी चाय पीकर आप झूम उठेंगे। झूमेंगे इसलिए क्योंकि कोलकाता का एक चाय वाला किशोर कुमार के गाने गाकर चाय बेचता है। मतलब अगर आप इनके हाथ से बनी चाय पीयेंगे तो ये आपको किशोर कुमार के गाने भी साथ में सुनाएंगे। 56 साल के इस चायवाले का नाम पलटन नाग है, जो अलग अंदाज में चाय पिलाते हैं। पलटन नाग पिछले 40 सालों से किशोर कुमार के गाने गाकर चाय बेच रहे है। इनका कहना है कि गायकी उनका पैशन है और वो हमेशा से एक गायक ही बनना चाहते थे, लेकिन छोटी उम्र में पिता की मौत हो जाने के बाद उन्हें घर संभालने के लिए चाय की दुकान खोलनी पड़ी। ऐसे में ना तो वो अपना काम छोड़ सकते थे और ना ही अपना सपना पूरा कर सकते थे। तो उन्होंने सोचा कि क्यों ना वो अपने काम और शौक को आपस में मिला दें। बस फिर क्या पल्टन नाग ने चाय बेचते बेचते गाना भी शुरू कर दिया। गाना भी ऐसा वैसा नहीं बल्कि पल्टन इतने सुर में गाना गाते हैं कि आपको लगेगा कि आप किसी संगीत के मंच पर बैठे हैं। वो एक हाथ में केतली पकड़कर चाय खौलातें हैं तो दूसरी तरफ़ वो हाथ में माइक लेकर गाना भी गाते जाते हैं।

पल्टन नाग की गायकी ऐसी वायरल हुई कि पूरे देश में वो बहुत पॉपुलर हो गए। हो भी क्यों ना ! बारिश,चाय की प्याली और किशोर दा का गाना इससे अच्छा कॉम्बिनेशन क्या किसी को कहीं और मिलेगा। पल्टन की चाय की दुकान भलेही बेहद साधारण है, लेकिन उनके गाने का पैशन असाधारण है। दुकान में ही किशोर दा की फोटो पर फूलों की माला चढ़ाकर वो दिन की शुरुआत करते हैं और दिनभर चाय के शौकीन और किशोर दा के दीवाने यहां आकर चाय की चुस्कियां लेते रहते हैं। यहाँ अगर कोई ख़राब मूड से भी आता है तो उसका मूड ना सिर्फ फ्रेश हो जाता है बल्कि वो जोश से भर जाता है। वैसे हिंदी फिल्मों के मशहूर अदाकार और गायक किशोर कुमार जो सभी लोगों के दिलों पर राज करते हैं वो खुद चाय के बहुत शौकीन थे। उनका सपना भी था कि वो मुंबई में अपने घर के बाहर एक नहर बनवाएं जिसमें गंडोला नाव चलाई जा सके। वैसी नांव जैसी नाव इटली के वेनिस शहर में चलती हैं। वो इस नाव पर अपने दोस्तों के साथ चाय की चुस्कियां लेना चाहते थे, लेकिन किशोर कुमार का ये सपना पूरा नहीं हो सका। मगर चलिए कोई तो है जो किशोर दा की चाय को लेकर दीवानगी को उनके नाम से अभी भी ज़िंदा रखे हुए है।

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

चना दाल : सेहत के लिए वरदान से कम नहीं, जानिए फायदे

Tue Sep 28 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it Email आमतौर पर सभी तरह की दालें खाने में स्वादिष्ट होती हैं मगर फिर भी कुछ दालें ऐसी होती हैं जिन्हे लोग कम ही खाना पसंद करते हैं। चने की दाल भी उन चुनिंदा दालों में से है जिन्हे लोग रोज नहीं बनाते। […]
सेहत के लिए वरदान चने की दाल