Spider – मकड़ी अपने जाल में कभी खुद क्यों नहीं चिपकती है ?

बचपन में जब हम कहीं भी मकड़ी का जाला देखते थे तो एक सवाल हमारे मन में जरूर आता था कि मकड़ी इतने पतले जाल पर कैसे चल लेती है। और जब हम किसी मकड़ी के जाल में कीड़े को चिपका हुआ देखते थे तो भी ये सवाल हमारे मन में आता था कि ये मकड़ी खुद क्यों अपने जाल में नहीं फसती है तो अगर आपके पास भी ऐसे सवाल थे जिनका जवाब आपको आजतक नहीं मिल पाया है तो आइए हम ही आपको इसका जवाब दे देते हैं। मकड़ी ऐसा जाल बनाती है जिसमें हर छोटे-बड़े कीड़े बड़ी ही आसानी से फंस जाते हैं। लेकिन मकड़ी अपने जाल पर कभी नहीं फिसलती और ना ही कभी इसमें फंस पाती है। जाल में फंसाने से तो ये मकड़ी हम इंसानो को भी नहीं छोड़ती। आपने कई बार देखा होगा, आप मकड़ी के पास से निकल जाए तो आपके चेहरे पर उसका जाला चिपक जाता है। जो इतना चिकना होता है कि बार-बार छुड़ाने पर भी नहीं छूठ पाता।

Spider – मकड़ी बेहद चालाकी से अपना शिकार फंसाती है

हर कोई अपने खाने का बंदोबस्त खुद करता है। इसी तरह मकड़ी को भी अपने खाना इकट्ठा करने के लिए जाल बनाना पड़ता है। जिससे कि उसके जाल में कीड़े-मकोड़े फंस जाते है और मकड़ी को उसका शिकार मिल जाता है। ये अपना जाल इतनी होशियारी से बनती है कि उसमें छोटे-छोटे जीव आसानी से फंस जाते हैं और उन्हें निकलने का रास्ता भी नहीं मिल पाता। इस तरह से वो अपने खाने के लिए जाल बनाती है और उसमें अपने शिकार को फंसा लेती है। मकड़ी के शरीर में द्रव्य पदार्थ होता है। जो बिल्कुल रेशमी धागे की तरह होता है। इसे स्पाइडर सिल्क का नाम दिया गया।

Spider – मकड़ी अपने पैरों की वजह से जाल में नहीं चिपकती

मकड़ी का जाल किसी को भी कंफ्यूज कर देगा, इसमें घुसा कैसे जाए और निकला कैसे जाए लेकिन वहीं मकड़ी इसमें आसानी से आ जा सकती हैं। इसका कारण है, मकड़ी के पैर। क्योंकि मकड़ी के पैर तैलीय होते हैं, जिस वजह से वो ख़ुद कभी अपने जाल में नहीं चिपकती। साथ ही मकड़ी अपना जाल बनाते समय इसमें जगह जरूर छोड़ती है जिससे वो बाहर निकल सके। आपको जानकर आश्चर्य होगा मकड़ी के 48 घुटने होते हैं। क्योंकि इसके 8 पैर होते हैं और हर एक पैर में 6 जोड़ होते हैं। यही नहीं ये मकड़ी महारानी एक साल में लगभग 2000 कीड़े खाती है। जो केवल इसे अपने जाल की बदौलत मिल पाते हैं। यही नहीं पानी पर चलने की ताकत रखती हैं ना केवल पानी पर चलना उसके अंदर सांस भी ले सकती हैं। ये थी मकड़ी के बारे में हर छोटी से बड़ी जानकारी जो हम आपको दे चुके हैं। आपके पास भी ऐसा कोई सवाल हो या कोई रोचक जानकारी तो हमारे साथ शेयर जरूर करें।

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Kal Bhairav Temple – यहां प्रसाद में मिलती है Whisky, Vodka और Rum

Tue Jul 16 , 2019
Share on Facebook Tweet it Pin it Email भारत एक ऐसा देश है जहां शराब सिर्फ पी ही नहीं जाती बल्कि मंदिरों में भगवान को भी चढ़ाई जाती है। ये सुनकर शायद आपको बुरा लगे, लेकिन आज हम आपको भारत के ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, […]
Kal Bhairav Temple