snake village – बचपन में ही बच्चों के हाथ में थमा दिए जाते हैं सांप

हर माँ बाप का ये सपना होता है कि उसका बेटा खूब पढ़े -लिखे और बड़ा होकर डॉक्टर ,इंजीनयर या फौज में भर्ती होकर देश की रक्षा करें. लेकिन भारत में एक गांव ऐसा . जंहा माँ -बाप अपने बच्चों को डॉक्टर या इंजीनयर नहीं बल्कि भिखारी बनाना चाहते हैं…. सुनकर है. थोड़ा अजीब लगें….. लेकिन ये सच हैं. उत्तर – प्रदेश के मैनपुरी ज़िले में नगला दरबारी नाम का एक ऐसा गांव हैं….. जहां मां – बाप अपने बच्चों को भिखारी बनने के लिए कहते हैं….. करीब 30 परिवार इस गांव में रहते हैं…. आज़ादी के इतने साल बीत जाने के बाद भी ये गांव अभी भी विकास की दृष्टि से पिछड़ा हुआ है…. जंहा न बिजली हैं और न हीं प्रयापत मात्रा में पीने का पानी….. और तो और यंहा आपको ईंट- पत्थर के मकान नहीं बल्कि कच्चे मिटटी के मकान नज़र आएंगे….जिनमें कोई दरवाज़ा भी नहीं हैं….

snake village

snake village – कहलाया जाता है मैनपुरी ज़िले का नगला दरबारी गांव

गांव के ही रहने वाले जौहरी नाथ की मानें तो ये गांव, साल 1958 में बसा था…… जब जौहरी के पिता गांव में आये थे….तो अपने परिवार का पेट पालने के लिए उनके पास कोई काम नहीं था….. तो ऐसे में अपने गुज़र-बसर के लिए उन्होंने अपना पैतृक काम, नागों को बीन पर नचाना शुरू किया….. लेकिन जब उससे से भी परिवार का गुज़ारा नहीं हुआ तो उन्होंने भीख मांगना शुरू कर दिया और तब से ले कर आजतक गांव के सभी लोगों ने भीख मांगने को अपना पेशा बना लिया….

snake village

snake village – में सांपो के साथ भीख़ मांगकर ग़ुजारा करते लोग

सरकार द्वारा भले ही गरीबों के लिए ढेरों स्कीम चलाई जा रही हो, लेकिन ये गांव उन सभी योजनाओं और सेवाओं से वंचित रहता हैं…. यंहा आपको सरकारी स्कूल तो कंही नज़र नहीं आयेंगे…..इसलिए पढ़ाई- लिखाई की तो कल्पना आप भूल ही जायें…. लेकिन इस गांव की अपनी ही एक पाठशाला हैं…… जंहा बच्चों के हाथ में कलम की जगह आपको सांप नज़र आएंगे…. बच्चों को क, ख, ग, की जगह सांपो को वश में करने के गुर सिखाये जाते हैं….. 200 से ज़्यादा लोगो की आबादी वाला ये गांव सांप दिखाकर भीख मांगता हैं…जिसमें औसतन एक व्यक्ति हर रोज़ 100 रुपए कमा लेता हैं…..यंहा तक की यंहा के लोग सांप दिखा कर भीख मांगने के चक्कर में तिहाड़ जेल की हवा भी खा चुके हैं…..

snake village

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Ritesh Agarwal : 23 साल की उम्र में कैसे बनाई करोड़ों की कंपनी OYO

Wed Aug 28 , 2019
Share on Facebook Tweet it Pin it Email जिनके अंदर सफल होने की हसरत हो और संघर्ष का हौसला जीवन में कभी भी कुछ भी उनके लिए असंभव नहीं रहता। 25 साल के रितेश अग्रवाल की सफलता की कहानी सुनने के बाद भी कुछ ऐसा ही लगता है। सफ़ल होने […]
Ritesh Agarwal : 23 साल की उम्र में बना ली करोड़ों की कंपनी, जानिए OYO की कहानी