चना दाल : सेहत के लिए वरदान से कम नहीं, जानिए फायदे

आमतौर पर सभी तरह की दालें खाने में स्वादिष्ट होती हैं मगर फिर भी कुछ दालें ऐसी होती हैं जिन्हे लोग कम ही खाना पसंद करते हैं। चने की दाल भी उन चुनिंदा दालों में से है जिन्हे लोग रोज नहीं बनाते। मगर हम आपको बता दें कि चने की दाल जितनी स्वादिष्ट होती है उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद भी होती है। वैसे आमतौर पर सभी प्रकार की दालों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। मगर चना दाल से शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है। दरअसल, चना दाल के ढेरों फायदे हैं। ये मान लीजिए कि ये शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का बेहतर स्त्रोत है। इसमें बी-कॉम्पलेक्स विटामिन होता है जो ग्लूकोज मेटाबोलिज्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो शरीर के अंगों किसी भी तरह की सूजन से बचाते हैं। रोजाना 30 ग्राम चना दाल का सेवन करने से 6 से 7 ग्राम प्रोटीन मिलता है। इसलिए इसे हेल्दी सुपरफूड माना जाता है। इस दाल को अपनी डाइट में शामिल करने से ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि बीमारियां भी दूर रहती हैं।

  • चना दाल बालों को मजबूत बनाता है। चना दाल फोलिक एसिड से भरपूर होता है, जो स्कैल्प को पोषण देता है और बालों को जड़ से मजबूत बनाता है। इससे बाल टूटने की समस्या कंट्रोल हो जाती है।
  • यही नहीं चना दाल डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है। इसमें फाइबर की मात्रा होती है जो ब्लड स्ट्रीम में ग्लूकोज को रिलीज करने में मदद करती है और ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखती है।
  • प्रोटीन से भरपूर होने के कारण चना दाल सेहत के लिए फायदेमंद है। स्वस्थ शरीर के लिए नियमित इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए। अगर आपको ये दाल पसंद नहीं है तो आप इसे तो आपके लिए चना दाल का सूप बेहतर विकल्प है। ये हल्का होता है लेकिन इसे खाने से पेट भर जाता है। इससे शरीर को पर्याप्त प्रोटीन भी मिलता है।
  • चना दाल से बनाया गया हम्मस भी काफ़ी स्वादिष्ट होता है। ये आपको फाइबर के साथ प्रोटीन भी देता है। ये कम कैलोरी वाला स्नैक है जो वजन घटाने में मदद करता है। ये स्नैक झटपट बन जाता है और इसे किसी भी चीज़ के साथ खाया जा सकता है।
  • यही नहीं आप चना दाल की इडली, कटलेट, चीला और पकौड़ा भी बना सकते हैं। जिसे आप शाम को चाय या कॉफ़ी के साथ भी खा सकते हैं।
  • चना दाल से आप बढ़िया स्वादिष्ट पैनकेक भी बना सकते हैं। चना दाल से बनाया गया ये एक हेल्दी और पौष्टिक नाश्ते का विकल्प है। दाल को पानी में रात भर भिगो दें और इसे ब्लेंड करके अपनी पसंद की सामग्री मिला कर आप एक बढ़िया पैनकेक बना सकते हैं। 
  • फाइबर से भरपूर चने की दाल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाकर वजन कम करने में भी बेहद फायदेमंद साबित होती है। 
  • चने की दाल जिंक, कैल्श‍ियम, प्रोटीन, फोलेट आदि से भरपूर होने के कारण आपको आवश्यक और जरूरी ऊर्जा देती है। 

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

तनोट माता मंदिर : जहां पाकिस्तान के गिराए हज़ारों बम हुए बेअसर

Wed Sep 29 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it Email आपने अब तक लगभग हर मंदिर में पुजारी को ही भगवान् की आरती करते देखा होगा। यही नहीं मंदिर के रखरखाव और मंदिर परिसर से जुड़ी हर बात की जिमेदारी पुजारी की होती है। मगर हमारे देश में एक ऐसा भी मंदिर […]
तनोट माता मंदिर