श्याम के इनोवेशन को कबाड़ कहने वाले ‘आयरन मैन’ के फेक फैन हैं

‘आयरन मैन’ मार्वल कॉमिक्स का सबसे पहला सुपरहीरो और पूरी दुनिया का चहेता टोनी स्ट्रार्क। इसे भला कोई कैसे भूल सकता है। ‘आयरन मैन’ की दीवानगी कुछ इस तरह की है कि, जब एवेंजर्स सीरिज की आखिरी फिल्म एंडगेम में टोनी की मौत हो जाती है तो फिल्म देखने पहुंचे दर्शक भी रो पड़ते हैं। ‘आयरन मैन’ का नशा ही था कि इस फिल्मी कैरेक्टर को लोग असल जिंदगी में भी देखना चाहते थे। कइयो ने कोशिश भी की, कि ‘आयरन मैन सूट’ बनाएं और उसे पहन कर सुपरहीरो की तरह दुनिया बचाने के अभियान पर लग जाएं। नासा के वैज्ञानिक तक इससे इतने प्रभावित थे कि कई वैज्ञानिकों ने भी इस सूट को बनाने का काम भी शुरू किया।

Desi Iron Man

खैर फिक्शन और रियल लाइफ में अंतर होता है। लेकिन इम्पॉसिबल कुछ नहीं होता है। इस बार ‘आयरन मैन सूट’ बनाने की कोशिश भारत में हुई है और वो भी जुगाड़ टेक्नॉलोजी के जरिए। जुगाड़ कंट्री इंडिया में टैलेंट की कमी नहीं है और इस बार यह टैलेंट बाबा विश्वनाथ की नगरी से निकल कर दुनिया में छा गया है। नाम है श्याम चौरसिया और काम किया है देसी आयरन मैन सूट तैयार करने का। अभी तक आयरन मैन सूट बनाने की जो होड़ दुनिया में चल रही थी वो सब की सब फुस हो गई थी। लेकिन इस बार भारत में बना ये आयरन मैन सूट बड़े कमाल का है। सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है।

‘गरीबों का Desi Iron Man असल में बहुत कमाल का है।

वीडियों में चौरसिया जी एक मेटैलिक ग्रीन सूट में दिख रहे हैं। सूट में पीछे की साइड एक लंबी नली है, दोनों हाथों पर कई नलियां हैं और पेट पर है मशीनगन वाली नली जो घूम-घूम कर बुलेट फेंकती है। वीडियों में श्याम इन तीनों जगहों से ठाय—ठाय फायरिंग करके भी दिखाते हैं। बस कमी इतनी-सी है कि, सूट पहन कर आप आयरन मैन की तरह उड़ नहीं सकते और न ही तेज भाग सकते हैं। पहली बार में देखने पर ऐसा लगता है जैसे किसी अत्याधुनिक हथियार के सामने दिवाली वाली चुट-पुटिया बंदूक रख दी गई हो। सोशल मीडिया पर भी लोग इसे कुछ ऐसा ही समझ रहे हैं और जमकर मजाक बना रहे हैं। लोगों ने तो इसे नाम तक दे दिया

‘गरीबों का आयरन मैन’ और उसका ‘सस्ता आयरन मैन सूट’।

खैर यह प्रसेप्शन सिर्फ 36 सैकेंड के एक वीडियो को देखकर बनाए गए हैं, जिसमें सिर्फ यह दिखता है कि चौरसिया के शरीर पर टीन या लोहे की हरे रंग वाली प्लेट लगी हैं, इसमें लगी नलियों से वो फायरिंग करते हैं और एक आर वी डब्लू वाली बैटरी दिखती है। लेकिन असल वाली बात तो किसी को पता ही नहीं है।

चौरसिया ने इसी वीडियो में बताया है कि, उनका यह सूट आयरन मैन सूट से इंस्पायर तो है ही साथ में उनका यह डिजाइन देश की सेना को समर्पित है ताकि आतंकवाद से लड़ने में मदद मिल सके। इस सूट की खासियत बताते हुए श्याम कहते हैं कि उनका यह डिजाइन एक प्रोटोटाइप है। इसमें बंदूकें लगीं हैं जिसे मैनुअली तो ऑपरेट किया ही जा सकता है, साथ में इसे आर्मी के किसी भी कंट्रोल रूम से भी इंटरनेट के जरिए ऑपरेट कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यह सूट जीपीएस सिस्टम से भी लैस है। इसके अलावा इसे बुलेट प्रूफ भी बनाया जा सकता है। यह कुछ ऐसे ही है कि, आप सेफ जोन में रहकर दुश्मनों के इलाके में तबाही मचा सकते हैं।

चौरसिया ने अपने इस इनोवेशन को ‘आयरन सोल्जर’ नाम दिया है। वे कहते हैं कि, हमारे जवानों के पास अगर इस तरह के सूट हो तो उनकी जान भी बचेगी और देश की सुरक्षा भी होगी। अगर मुझे सहायता मिले तो इस सूट को और अच्छे से विकसित कर इसे देश की सेना को सौंपा जा सकता है। इसी बीच श्याम की नाराजगी भी देश की सरकार से साफ दिखती है। वे कहते हैं कि, देश में टैलेंट की कमी नहीं है, लेकिन यहां उन्हें सपोर्ट नहीं मिलता। न सरकार से न लोगों से। वहीं दूसरे देश में हमारे ही युवा जाकर अच्छा काम करते हैं। श्याम ने अपने इस सूट को आतंकवाद से लड़ने में मददगार हथियार बताया है।

Desi Iron Man ने इस इनोवेशन को दिया है ‘आयरन सोल्जर’ का नाम

जैसा कि, हमने पहले ही आपको बताया कि सोशल मीडिया ने पहले ही इस सूट को ‘गरीबों का आयरन मैन’ बता दिया है, लेकिन बेचारे यह भूल गए कि आयरन मैन यानि की टोनी स्टार्क भी जब मार्क वन बना रहा होता है तो वह भी कबाड़ का ढ़ेर ही लगता है, उस समय भी सूट के पूर्जे रिंच से ही कसे जाते हैं। एंडगेम तक टोनी का सूट विकसित होता जाता है और पहले से बेहतर बनता है। श्याम पर जो हंस रहे हैं उन्हें खुद को टोनी स्टार्क का फैन कहने में भी शर्म आनी चाहिए। क्योंकि ये लोग टोनी स्टार्क की ग्लैमरस लाइफ और आयरन मैन के चमकते सूट से अलग आयरन मैन के हार्ड वर्क को भूल ही गए हैं।

श्याम के बनाए सूट पर बने 36 सेकेंड का वीडियो देख उसे कबाड़ कहने वाले लोग एक अलग ही तरह की मानसिक रोग का शिकार हैं। ये न तो इनोवेशन का मतलब समझते हैं न ही प्रोटोटाइप और फाइनल प्रोडक्ट में अंतर।

इस आर्टिकल को वीडियों रूप में देखने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Momos Wali Madam, मोमोज बेचकर बनी करोड़पति

Wed Nov 6 , 2019
Share on Facebook Tweet it Pin it Email जब कभी खाने की बात होती है तो, हर इंसान के दिमाग में चटपटा मसालेदार खाने का ही ध्यान आता है और अगर आप किसी शहर में हो तो, बात ही अलग है। क्योंकि आज के समय में लोग मसालेदार खाने के […]
Momos Wali Madam,puja mahajan,the indianness