साबुदाना रबड़ी : व्रत में खाने के लिए बढ़िया ऑप्शन

नवरात्रि पर बहुत से लोग पूरे 9 दिन व्रत रहते हैं। ऐसे में व्रत रहने वाले लोगों के लिए खाने के ऑप्शन कम हो जाते हैं। व्रत के खाने में इतना परहेज़ होता है कि लोग ये समझ ही नहीं पाते कि आखिर वो खाए क्या ! ऐसे में सालों से चली आ रही वही गिनी चुनी चीजे ही लोग बना कर खा लिया करते हैं। लेकिन अगर थोड़ा सा दिमाग लगाया जाए तो कम ऑप्शन में ही आप व्रत में हर दिन कुछ ना कुछ नया और बेहतरीन बना सकते हैं। इससे आप व्रत में भी अलग अलग वैराइटी का खाना बना सकते हैं। तो आज हम लेकर आएं हैं व्रत में खाने वाली एक बेहतरीन डिश। क्योंकि व्रत में मीठे का ऑप्शन थोड़ा कम हो जाता है इसलिए हमने सोचा क्यों ना आपको एक अच्छी और ठंडी डिश के बारे में बताया जाए। वैसे आपने कई बार साबूदाना खीर या साबूदाने की खिचड़ी तो खाई होगी लेकिन साबूदाने की रबड़ीकभी नहीं खाई होगी। इस बार नवरात्रि में साबूदाना की रबड़ी बनाए जो खाने में बहुत टेस्टी है। ऐसे में आप चाहे तो इस बार नवरात्रि पर साबूदाना रबड़ी बनाकर माता रानी को भोग भी लगा सकते हैं। ये जितनी स्वादिष्ट है इसे बनाना भी उतना ही आसान है।

साबूदाना रबड़ी बनाने की विधि: सबसे पहले एक बर्तन में साबूदाना भिगो कर रख दें। एक घंटे तक भीगने के बाद साबूदाना को छानकर पानी से अलग कर दें। अब एक बड़े बर्तन में दूध डालें और उसमें उबाल आने दें। इसे हल्के हाथ से तब तक चलाते रहें, जब तक दूध आधा न रह जाए। अब इसमें भीगा हुआ साबूदाना डालें और इसे धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद आंच धीमी कर दें और इसमें चीनी डालें। इसे धीमी आंच पर पकाते हुए लगातार चलाते रहें। इसमें इलाइची पाउडर, बादाम और पिस्ते डालें। इसे सर्विंग डिश में निकाल लें और फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये अच्छी तरह से ठंडा हो जाए तो इसमें कटे हुए सेब,केले,क्रीम को फेंट कर मिलाएं। अब रबड़ी को गिलास में निकालें और अनार दाने ,चेरी, गुलाब की पंखुड़ियों ,केसर के धागे से इसे सजा लें। अब आप इसे सर्व करे और ठंडी ठंडी साबुदाना रबड़ी का मजा लें। अगर आपके पास दूध को ज़्यादा देर पकाने का समय नहीं है तो आप रबड़ी बाज़ार से खरीदकर भी साबूदाना और दूध में इसे मिला सकते हैं। आप चाहे तो इसमें फ्रूट्स भी मिला सकते हैं। अगर आप इसे व्रत में नहीं बना रहे हैं तो आप इसमें कुल्फी भी काट कर डाल सकते हैं। ऐसा करने से इसके स्वाद और भी अच्छा हो जाएगा।

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पुलिस ऑफिसर जो बॉक्सर के साथ हैं सुपर मॉडल भी, बाइकिंग का भी शौक

Mon Oct 11 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it Email दुनिया में ऐसे कितने लोग हैं जो किसी एक प्रतिभा में माहिर होते हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि एक महिला ऐसी भी है जो पुलिस ऑफिसर है, एक सुपर मॉडल है, नेशनल लेवल बॉक्सर हैं और तो और बाइकर भी […]
इक्शा केरूंग