उनाकोटि मंदिर में मौजूद है 99 लाख रहस्यमयी मूर्तियां

भारत में करोड़ों की संख्या में मंदिर हैं, लेकिन क्या आपने किसी ऐसे मंदिर के बारे में सुना है जहां 99 लाख 99 हजार 999 मूर्तियां हैं। हम जिस मंदिर की बात कर रहे हैं वह त्रिपुरा की राजधानी अगरतला के पास है। इस मंदिर का नाम उनाकोटी है। इस मंदिर की यह गुत्‍थी आज भी वैज्ञानिक सुलझा नहीं पाए हैं कि मंदिर में एक करोड़ से एक मूर्ति कम क्यों है? मूर्तियों की रहस्यमयी संख्‍या की वजह से ही इसका नाम उनाकोटी पड़ा है। इसका अर्थ होता है एक करोड़ में से एक कम। उनाकोटी मंदिर अगरतला से करीब 145 किलोमीटर दूर स्थित है।

आज तक इन 99 लाख 99 हजार 999 पत्थर की मूर्तियों का रहस्य सुलझ नहीं पाया है। आज तक यह भी पता नहीं चल पाया है कि ये मूर्तियां किसने और क्यों बनाई हैं? इसके अलावा यह भी पता नहीं चल पाया है कि ये मूर्तियां कब बनाई गई हैं. इस मंद‍िर को लेकर कई पौराणिक कथाएं मिलती हैं. मंदिर में पत्थरों को काटकर मूर्तियां उकेरी गई हैं. पौराणिक कथा के अनुसार, एक बार भगवान शंकर समेत एक करोड़ देवी-देवता उनके साथ कहीं जा रहे थे. इस दौरान यहां रात होने की वजह से सारे लोग उनाकोटी में विश्राम करने लगे. हालांकि शंकर भगवान ने सभी देवी-देवताओं से यह कहा था कि सूर्योदय से पहले यह स्थान छोड़ना होगा. लेकिन सूर्योदय के समय सिर्फ भगवान शिव ही जाग पाए और बाकी सभी देवी-देवता सोते रहे. यह देख भगवान शिव क्रोधित हो गए और उन्होंने श्राप देकर सारे देवी-देवताओं को पत्थर का बना दिया। हालांकि आज के जमाने में इस बात पर कोई विश्वास नहीं करता है। मगर ये मंदिर किसने और कब बनवाया था इसके भी कोई साख़्श इतिहास में नहीं दिखते हैं। जिसकी वजह से इस मंदिर की गिनती भारत के बाकि रहस्य्मयी मंदिरों में होती है।

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Bipin Rawat ने देश को समझाया, एक CDS होने का मतलब क्या होता है..

Fri Dec 10 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it Email बड़े गौर से सुन रहा था जमाना.. तुम्हीं सो गए दास्तां कहते-कहते। यह शेर यकीनन जनरल रावत जैसी महान शख्सियत के लिए ही बना है। ऐसे कौन जाता है, जैसे सीडीएस जनरल Bipin Rawat चले गए। जनरल रावत एक ऐसा पहाड़, जिससे […]
Bipin Rawat