Magician Suhani Shah: भारत की पहली महिला जादूगर

हुनर एक ऐसी खूबी जो हर एक इंसान के अंदर होती है, लेकिन कुछ लोग ही होते हैं जो अपने अंदर छिपे हुनर को तराश पाते हैं, अपने अंदर पलती खूबी को तराशने के साथ-साथ उसे अपना जुनून बना पाते हैं और उसी जुनून और हुनर के दीवानेपन और जादू से पूरी दुनिया को अपना कायल बना लेते हैं.

चलिए हम आपको मिलाते हैं ऐसी ही एक किरदार सुहानी शाह से…जिन्हें आज दुनिया भारत की पहली मैजिशियन के नाम से जानती है. आज सुहानी देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपने जादू के शो और काउंसलिंग की टेक्निक के चलते पहचानी जाती हैं. पढ़ाई का दामन शुरू से ही छोड़नी वाली सुहानी शाह ने अब तक पांच किताबें लिख चुकी हैं.

मैजिक की परिभाषा को पूरी तरह बदलने वाले सुहानी शाह का जन्म राजस्थान के उदयपुर में हुआ था हालांकि घर की समस्याओं के चलते उनको और उनके पूरे परिवार को अमदाबाद शिफ्ट होना पड़ा था. बचपन से अपने सभी कामों को एकाग्रता के साथ करने वाली सुहानी शाह मैजिशियन रहने से पहले तक राज्य स्तर पर स्विमर भी रह चुकी हैं.   

बचपन में ही चढ़ा था, जादूगर बनने का शौक: Suhani Shah

सुहानी खुद कहती हैं कि, “मैं बचपन से ही सभी चीजों पर ट्राई करती थी. बचपन में मैंने एक बार टी.वी. पर मैजिक शो देखा था और उस समय अपने पापा से कहा था कि मुझे भी जादू सीखना और करना है. हालांकि उस समय मुझे किसी ने सीरियस नहीं लिया. क्योंकि उस समय मैं बहुत छोटी थी. लेकिन मुझको याद है मैं बार-बार सभी को यही बात कहने लगी थी तब सभी को लगने लगा था की मैं जो कह रही हूं, उसको लेकर मैं गंभीर भी हूं. पापा मुझको हमेशा एक ही बात सिखाया करते हैं कि, जो भी करना है बड़ा करो, जादू करना है तो बड़े मैजिक शो करो और अगर स्विमिंग भी करनी है तो उसमें भी चैंपियन बनो, अपना लक्ष्य हमेशा खड़ा रखो, रूको नहीं.”

इसके अलावा सुहानी कहती हैं कि, जब मुझको मेरे परिवार वालों का साथ मिला तो मुझमें आत्मविश्वास बढ़ने लगा. मेरे मम्मी पापा ने मेरे मैजिशियन बनने में बहुत मदद की है. मेरे लिए उन्होंने सबसे पहले स्टेज का समान लाकर सेट तैयार किया उसके बाद मेरी मदद के लिए कुछ असिस्टेंट भी रखे…और 6 महीने लगातार अभ्यास के बाद 22 अक्टूबर 1997 को मैंने महज 7 साल की उम्र में अपना पहला मैजिक शो अहमदाबाद में किया था और उस शो के चीफ गेस्ट गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री शंकर सिंह बाघेला थे और इसी शो से मेरी जिंदगी का ये पड़ाव शुरू हो गया.

सुहानी कहती हैं कि, इस शो ने मुझे इतना फेमस बना दिया की मैं भारत की first magician lady बन गई. इसके बाद मैंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, मैंने हर दिन कुछ नया सीखने के चलते ही बचपन में अपना स्कूल छोड़ दिया यहां तक की पढ़ाई भी बंद कर दी.  

हां जब समय मैंने अपनी पढ़ाई छोड़ी थी उस समय मम्मी-पापा ने मुझ पर बहुत गुस्सा किया. लेकिन मैंने अपनी रिहर्सल जारी रखी….अपने मैजिक के बारें में सुहानी कहती हैं कि, “सबसे पहले मैंने आंखों पर पट्टी बांध कर पढ़ना सीखा था, जो मेरी पहली ट्रिक थी.

22 सालों से देश-विदेश में मैजिक शो कर रही, Suhani Shah

आज सुहानी लगभग 22 सालों से देश-विदेश में जाकर अपने मैजिक शो कर रही हैं. साथ ही अनेकों सेमिनार का हिस्सा बन रही हैं. सुहानी ने मैजिशियन बनने के लिए खुद कई तरह की ट्रिक बनाई है. चाहे बात पल भर में स्टेज से लड़की को गायब करने की हो, स्टेज पर सबसे रैम्प वॉक की हो…या फिर चलते चलते मॉडलों के कपड़े बदल देने की हो, सभी ट्रिक में आज सुहानी पूरी तरह पारंगत हैं. मैजिक के साथ-साथ सुहानी सम्मोहन करना भी जानती हैं जिससे वो लोगों के तनाव को दूर कर देती हैं.

यहू नहीं कॉर्पोरेट ट्रेनर के रूप में भी सुहानी काम करती हैं जहां मेडिटेशन से वो लोगों की टेंशन खत्म कर देती हैं. इस समय अगर बात करें तो सुहानी गोवा में रहकर अपना खुद का मेडिटेशन सेंटर चला रही हैं. जहां देश के साथ साथ विदेश से आए लोग भी सुकून की तलाश करने आते हैं…

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

‘GUJRAT PROSTITUTE VILLAGE’ को Search करने पर सामने आती है, इस गांव की घिनौनी परंपरा

Fri Jul 19 , 2019
Share on Facebook Tweet it Pin it Email  ‘GUJRAT PROSTITUTE VILLAGE’ क्या आपने ऐसे किसी गांव के बारे में सुना है? अगर नहीं तो आप Google पर जाकर इसके बारे में Search कर सकते है और जब आप ऐसा करेंगे तो आपके सामने होगा। गुजरात का वाडिया गांव। वाडिया गांव को देश भर में ‘GUJRAT PROSTITUTE […]
Gujarat Prostitute Village