Honeymoon के लिए भारत की Best और Cheap जगहें

पर्व—त्योंहारों के सीजन के बाद सीजन शादियों के शुरू हो चुके हैं… ऐसे में कई लोगों ने अपनी शादी को लेकर कई सारी प्लानिंग की होगी। इसमें शादी के दिन से लेकर, इसके बाद यानि की हनीमून पर जाने तक की प्लानिंग भी हुई होगी। वैसे बहुत से लोग शादी को लेकर तो कन्फयूज नहीं होगें… हालांकि, अपने हमसफर के साथ हनीमून पर कहाँ जाना है कि, ये सबके दीमाग में चलता रहता है और सबसे ज्यादा माथापच्ची तो हनीमून को लेकर होती है। चीज ही ऐसी है बहुत कुछ देखना होता है… बढ़ियां प्लेस हो और बजट में भी आए ताकी हनीमून के बाद मन में यह गिल्ट न रहे की ‘नहीं जाते तो ही अच्छा होता’ तो चलिए आपको देश के ऐसे ही कुछ सुदर जगहों के बारे में बताते हैं। जहां आप अपना बेस्ट हनीमून तो सेलिब्रेट कर सकेंगे और वो भी अपने सेट बजट के हिसाब से….

Honeymoon को रंगीन बनाएंगी ये जगहें..

लक्षद्वीप

सर्दियों में शादी और आइलैंड पर बीताएं हनीमून के पल आपके जिन्दगी के सबसे यादगार पलों का हिस्सा बन जाते हैं। ऐसे में यादगार हनीमून के लिए लक्षद्वीप से बेहतर लोकेशन शायद ही कोई हो। आइलैंडों से भरी यह जगह आपके पार्टनर और आपके बीच रोमांटिक पल बनाने के लिए काफी है। यानी परफेक्ट है बॉस… यहां आप वो सब कुछ कर सकते हैं, जो बॉलिवुड की फिल्मों में आपने देखकर अपनी टू डू लिस्ट में जोड़ा होता है। जैसे कि सूरज की हल्की धूप में बीच पर बैठना, बोटिंग करना, समुद्र में गोते लगाना, पानी के बीच कैंडल लाइट डिनर करना और बहुत कुछ…। लक्षद्वीप में सात द्वीप हैं लेकिन 6 द्वीपों पर ही जाने की अनुमति है। जिनमें कठमठ, मिनीकॉय, कवरत्ती, बंगाराम, कल्पेनी और बंगारा पर जाने की अनुमती है। कठमठ की मरीन लाइफ बेहत फेमस है तो इसे भी एन्जॉय कर सकते हैं।

Honeymoon Destinations- जानिए कैसे पहुंचे और कितना होगा खर्च?

पहुंचने के लिए कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अगाती एरोड्रोम की फ्लाइट धर लीजिए, इसका खर्चा सात हज़ार तक आएगा।  अगर समंदर में गोता लगाते हुए जाना चाहते हैं तो इसके अलावा कोच्चि से पैसेंजर शिप भी मिल जाएगा। शिप का नाम है MV Amindivi, MV Arabian Sea, MV Bharat Seema, MV Dweep Setu, MV Kavaratti, MV Lakshadweep Sea, और MV Minicoy। वहीं यहां लक्षद्वीप में 4 रातें बिताने के लिए आपको अपने पाकेट से केवल 6 हज़ार रु. प्रति व्यक्ति का खर्चा करना होगा।

अंडमान (नील आइलैंड):

Honeymoon

लक्षद्वीप आप घूम चुके हैं और चाहते हैं, अपने पार्टनर के संग वैसे ही रोमांच का अनुभव करें लेकिन जगह दूसरी हो तो भारत के दूसरे महाद्वीप जिसे नील आइलैंड भी कहा जाता है यानि की अंडमान के लिए आप प्लानिंग कर सकते हैं। वैसे हम कहें तो इस जगह का जिक्र तो आपकी विश लिस्ट में सबसे ऊपर वाले कॉलम में होना चाहिए। इसके अपने रीजन्स हैं भैया…. अब जहां स्वर्ग का अनुभव कराने वाली बीच हों वो भला किसी के विश लिस्ट में ऊपर कैसे नहीं हो सकता है। बीच को छूती सूर्य की किरणें, इतिहास की झलक और विश्व-स्तरीय पानी के खेल ये सब कुछ जो यहां है आपके हनीमून को हमेशा के लिए यादगार बनाने के लिए काफी है। होटेल की खिड़की के बाहर झांकना…लाइटहाउस की चमक को आस-पास के द्वीपों पर पड़ते देखना… एशिया के सबसे अच्छे बीच की सफेद रेत के ऊपर चलना यह सब आपको एक ही जगह पर थाईलैंड, मालदीव या मॉरीशस का मज़ा देती है।

इसके अलावा यहां बहुत सी ऐसी रोमांटिक चीजें हैं जो आप अपने पार्टनर संग जरूर करना चाहोगे। जैसे खुले आसमान में तारों को गिनना, बीच पर एक कैंडललाइट डिनर… पार्टनर संग समुद्र को एक्सप्लोर करना, सनसेट पॉइंट से डूबते सूरज का नजारा तो शायद ही आप छोड़ना चाहो।

अंडमान कैसे जाएं –

यहां आप हवाई जाहज और समुद्र के रास्ते से पहुंच सकते हैं। पोर्ट ब्लेयर हवाई अड्डा अंडमान को बाकी दुनिया से जोड़ने वाला मुख्य हवाई अड्डा है। चेन्नई या कोलकाता से आप यहां डायरेक्ट पहुंच सकते हैं। इसके अलावा, समुद्र प्रेमी जहाज से यात्रा करने के लिए अपनी टिकट बुक कर सकते हैं, पानी के जहाज नियमित रुप से चेन्नई, कोलकाता और विशाखापत्तनम से पोर्ट ब्लेयर के लिए चलते हैं। अगर आप कोई टूर पैकेज लेकर यहां पहुंचते हैं तो आपकी जेब से केवल 6 हजार से 16 हजार का ही असर पड़ेगा।

कश्मीर

भारत के साउथ और समुद्री स्वर्ग के अलावा भारत में एक और स्वर्ग है, जिसे जाना ही ‘धरती के स्वर्ग’ के नाम से है। जी हम बात कर रहे हैं जम्मू—कश्मीर की। अपनी सुंदरता के कारण कश्मीर हमेशा से देसी और विदेशी लोगों को अपनी तरफ खींचता रहा है। बाकी का काम तो बॉलिवुड ने किया ही है। बुमरो—बुमरो गाना तो याद ही होगा… इस गाने ने कई लड़कियों के दिलों में कश्मीरी कल्चर के लिए एक अलग ही प्रेम जगाया था… कई लड़कियों का ख्बाव वहीं ड्रेस में कश्मीर की डल झील में नावघर की सवारी का होता है… तो अगर आपके पार्टनर की भी ऐसी कोई चाहत है तो कश्मीर बेस्ट हनीमून प्लेस है। हनीमून के लिए यह जगह सपने से कम नहीं है। यहां की वादियां, बर्फीले पहाड़ और शिकारा बोटिंग आपको अपने पार्टनर संग वक्त बिताने का एक शांत माहौल देते हैं। यहां की गर्मी और ठंड दोनों मौसम बहुत ही खास हैं. गर्मियों में यहां आपको हरियाली, सेबों के बगान दिखेंगे तो सर्दियों में आप यहां बर्फ का आनंद उठा सकेंगे और हां अगर यहां जा ही रहे हैं तो गुलमर्ग देखना न भूलें।

कैसे पहुंचे और कितना होगा खर्च –

श्रीनगर एयरपोर्ट की फलाइट दिल्ली से पकड़ सकते हैं या किसी और जगह से भी। रेल मार्ग से आप उधमपुर जा सकते हैं जो कश्मीर से 230 किलोमीटर दूर है। वहीं ‘धरती के इस स्वर्ग का आनंद आप सिर्फ 11 से 15 हजार में उठा सकते हैं।

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

डायन कुप्रथा: समाज में महिलाओं के ऊपर अत्याचार करने का सेफ हथियार

Wed Nov 27 , 2019
Share on Facebook Tweet it Pin it Email ओडिशा से एक खबर आई है… इस खबर ने एक बार फिर से पूरे देश में महिलाओं के प्रति अपराध करने की छूट देने वाली एक और कुप्रथा को सामने लाकर रखा है। यह कहानी ओडिशा की गंजाम में रहने वाली 63 वर्षीय बूढ़ी […]
डायन कुप्रथा