दिवाली स्पेशल डिश – घर पर बनाएं ड्रायफ्रूट्‍स भरी करंजी

दिवाली हो और खाने-पीने की बातें ना हों ऐसा तो हो ही नहीं सकता। जितना क्रेज़ हमें दिवाली पर घर सजाने और नए कपड़े पहनने का होता है। उतना ही एक्साइटमेंट हमें दिवाली पर नई नई डिशेस बनाने का होता है। घर में मेहमान भी आते हैं, ऐसे में हर कोई चाहता है कि घर आने वाले मेहमान हाथ की बनी स्वादिष्ट मिठाई की तारीफ़ भी जरूर कर के जाए। वहीं आजकल लोग हेल्थ को लेकर भी काफ़ी कॉन्शियस हो गए हैं। ऐसे में ज्यातर लोग बाहर का खाना खाने से परहेज़ ही करते हैं। इसलिए सभी घर पर ही मिठाई बनाना पसंद करते हैं जिससे मुँह भी मीठा हो जाए और त्यौहार के मौसम में पेट से जुड़ी परेशानियां भी ना हो। तो अगर आप भी इस दिवाली बाहर की नहीं बल्कि घर में बनाई हुई मिठाई खाना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। इस आर्टिकल में आज हम आपको बताएंगे ड्रायफ्रूट्‍स भरी करंजी बनाने के बारे में। आपने लड्डू, बर्फी या हलवा की रेसिपी तो बहुत जगह देखी होगी। मगर यक़ीनन ये रेसिपी आपके लिए बिलकुल नई होगी। तो चलिए शुरू करते हैं बनाना ड्रायफ्रूट्‍स भरी करंजी।

ड्रायफ्रूट्‍स भरी करंजी बनाने के लिए आपको चाहिए 100 ग्राम मावा, 1 कटोरी मैदा, पाव कटोरी घी (मोयन के लिए), 100 ग्राम बादाम की गिरी, 10 ग्राम शक्कर का बूरा, आधा कटोरी मिलेजुले कटे ड्रायफ्रूट्‍स, आधा छोटा चम्मच इलायची पावडर, तलने के लिए घी और थोड़ा-सा दूध। अब सबसे पहले बादाम की गिरी को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह भीगे हुए बादाम के छिलके हटा लें और मिक्सी में पेस्ट बना लें। अब एक कड़ाही में थोड़ा-सा घी गरम करके पिसे हुए बादाम को गुलाबी होने ‍तक भून लें। थोड़ा ठंडा होने पर उसमें मावा, शक्कर का बूरा, कटे ड्रायफ्रूट्‍स, इलायची अच्छी तरह मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब मैदा में मोयन डालकर इसे कड़ा गूंध लें। अब आधे घंटे एक कपड़े से ढंककर रख दें। अब आप मैदे को एकसार करके उसकी छोटी-छोटी लोई बना कर पूरी की तरह बेल लें। अब एक छोटा चम्मच करंजी का मिश्रण पूरी के बीच में रखें और उसके दूसरे भाग को पलट कर मिश्रण को ढंक दें। अब दूध की सहायता से उसके किनारे पैक करके उन्हें अच्छी तहर गूंथ लें। इस प्रकार सभी करंजी तैयार कर लें। अब कड़ाही में घी गरम करके धीमी आंच पर करंजी तल लें। ठंडी होने पर एयर टाइट डिब्बे भर दें। आप इसे कई दिन तक खाने का मज़ा ले सकते हैं।

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ज़मीन में गढ़े मटके में 18 घंटे पकने के बाद तैयार होता है कश्मीर का 'हरिसा'

Wed Oct 27 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it Email कश्मीर घाटी ना सिर्फ मौसम, सुन्दर नज़ारों बल्कि स्वादिष्ट खाने के लिए जानी जाती है। वैसे तो कश्मीर में चाहे आप कुछ भी खाएं सब स्वादिष्ट ही होता है मगर यहां के हरिसा की बात ही कुछ और है। क्योंकि इसे कश्मीर […]
कश्मीर का 'हरिसा'