अगर चाहतें है ठंड़ी में गर्मी का एहसास, तो यहां घूम आइए

ठंडी का मौसम शुरू हो चुका है, धीरे—धीरे ठंड बढ़ेगी और हमारे और आपके जैकेट से लेकर स्वेटर तक निकलेंगे। ये मौसम रजाई ओढ़ने और आग के आगे बैठ कर गरमाहट लेने का है। लेकिन हमारे देश में घुमक्कड़ लोगों की कमी नहीं है। इन लोगों के लिए क्या गर्मी और क्या सर्दी, सिर्फ एक ही बात की धुन सवार रहती है कि किसी नई जगह पर चला जाए और मौसम का लुत्फ उठाया जाए। वैसे ठंड में लोग ठंडी जगहों को प्रेफर करते हैं क्योंकि बर्फ से खेलने का आनंद लोगों को लेना होता है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें सूरज की गर्मी सर्द मौसम में ज्यादा रास आती है। ऐसे में कई लोगों को पता ही नहीं होता कि इंडिया में कोई ऐसी जगह भी है, जहां सर्द मौसम में गर्मी का एहसास मिल सकता है। तो चलिए कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में आपको बताते हैं जहां सर्दी के मौसम में आप Sun Shine का मजा ले सकते हैं।

Warm Places-  सर्द हवाओं से दूर यहां मिलेगा एडवेंचर का मौका

पॉन्डिचेरी

Warm Places

पॉन्डिचेरी देश का एक क्रेन्द्र-शासित राज्य है। इसे पॉन्डि भी कहा जाता है। ये जगह कभी फ्रेंच कॉलोनी हुआ करती थी। ऐसे में जब आज के दिनों में आप यहां घूमने जाएंगे तो आपको शहर में फ्रेंच सभ्‍यता और स्‍थानीय संस्‍कृति का एक अनोखा मेल देखने को मिलेगा। पॉन्डिचेरी में ना केवल कई सारे समुद्री तट हैं, बल्कि ये शहर ओरोविल्‍ले में स्थित ऑरोबिंदों आश्रम के लिए भी प्रसिद्ध है। इसके अलावा यहां फ्रेंच से जुड़े और भी कई देखने लायक चीजें हैं। पैराडाइज बीच, ऑरबिन्दों आश्रम, सी-साइड प्रोमिनेड, प्रोमिनेड बीच, औरोविली शहर, एरिकामेडू जैसी कई सारी शानदार जगहें हैं जहां आप मौसम का मज़ा ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको साइकिलिंग का शौक है तो पॉन्डिचेरी आपके लिए बेस्ट जगह है। यहां के जैसा साइकिलिंग का अनुभव आपको कहीं और नहीं मिलेगा।

जैसलमेर, राजस्थान

राजस्थान का जैसलमेर एक ऐतिहासिक जगह हैं। ऐसे में यहां कई ऐसी जगहें हैं जिनका अपना एक इतिहास है। वहीं जैसलमेर पाकिस्तान की सीमा से भी सटा है, इस कारण से लोगों के अंदर इस जगह को देखने की एक अलग ही ललक रहती है। ज्यादातर लोग यहां गर्मी के दिनों में घूमने पहुंच जाते हैं लेकिन जैसलमेर घूमने का असल मजा ठंड के दिनों में है क्योंकि यहां का मौसम बिल्कुल आपके मन के मुताबिक होता है। वहीं दूर तक फैली सुनहरी रेत आपको एक अलग एहसास देती है। राजस्थान की गोल्डेन सिटी में कई झीलें, विशाल जैन मंदिर, हवेली और पीले बलुआ पत्‍थरों से बने किले हैं जिसे देख कर आप अपने ठंड के बेकार दिनों को भी यादगार बना सकते हैं। राजस्थान में जैसलमेर का रेगिस्‍तान ऊंट की सवारी और रात को कैंप का मज़ा लेने के लिए भी फेमस है ऐसे में इसका मजा लेना हो तो यह बेस्ट डेस्टिनेशन है।

Warm Places-  पहाड़ों के साथ बीच का आनंद दिलाएंगी देश की ये जगहें

गोकर्णा

गोवा के बीच देशभर में लोकप्रिय हैं, यहीं कारण है कि इन जगहों पर हर साल देशभर के लोग पहुंचते हैं। ऐसे में इन बीचों पर बहुत भीड़ रहती है। लेकिन अगर आप ठंड़ के मौसम में बीच का मचा उठाना चाहते हैं और वो भी कम भीड़ वाली बीच का, तो गोकर्णा इसके लिए सबसे बेस्ट जगह है। गोकर्णा कनार्टक में स्थित है। यहां का मौसम भी बिल्कुल आपका मनपसंदीदा है। गोवा के मुकाबले इस तट पर भीड़ कम रहती है। यहां पर कई तट हैं और इसी वजह से गोकर्णा बीच पसंद किया जाता है। बीच के अलावा गोकर्णा का अध्यात्मिक महत्व है। यह मंदिरों का शहर भी है। ऐसे में यह धार्मिक यात्राओं के लिए भी फेमस जगहों में से है।

गोकर्णा की सबसे बड़ी खासियत है यहां का शांत माहौल। यहां सब कुछ एक दम शांत और आराम देने वाला हैं। ऐसे में यहां भारतीयों के मुकाबले विदेशी टूरिस्ट ज्यादा दिखते हैं। अगर आप भी सर्दी के मौसम में अपने तनाव को दूर करने की सोच रहे हैं तो गोकर्णा से बेहतर जगह और कोई नहीं हो सकती।

वर्कला

Warm Places

सर्दी के दिनो में अगर आप पहाड़ और समुद्र एक जगह पर देखने की इच्छा रखते हैं तो भारत में एक ऐसी जगह गॉड ओन सिटी यानि केरल में स्थित है। केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में स्थित वर्कला वो जगह है जहां आपको पहाड़ भी मिलेगा और समुद्र का किनारा भी। साथ ही मिलेगा एक खुशनुमा मौसम। वर्कला एक बेहद खूसबूरत तटीय शहर है। यह बहुत फेमस टूरिस्ट प्लेस है यहीं कारण है कि, भारत सहित दुनियाभर के पर्यटक यहां के शानदार से वातावरण का लुत्फ उठाने पहुंचते हैं। इस जगह के कई आकर्षक स्‍थल हैं। यहां समुद्र तटों के अलावा 2000 साल पुराना विष्‍णु मंदिर और सिवाबिरि मठ भी है जोकि तट से कुछ ही दूरी पर स्थित है। वर्कला बीच दुनिया का दूसरा सबसे स्टनिंग पहाड़ों वाला बीच है। इस बीच पर जो पहाड़ है उसे वर्कला फॉरमेशन के नाम से जाना जाता है। वहीं इस पहाड़ को नेशनल जीयोलॉजिकल मोन्यूमेंट घोषित किया गया है। भगवान विष्णु के 2000 साल पुराने मंदिर के कारण इस जगह को दक्षिण काशी कहा जाता है। इस मंदिर के किनारे पापनाशम बीच है जिसके पानी को पवित्र माना जाता है। ऐसे में धार्मिक और घूमने दोनों के पर्पस से वर्कला बड़ी शानदार जगह है।

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जब चैप्पल ने दीपक चाहर को कहा कि, तुम में नहीं है क्रिकेटर वाली बात!

Tue Nov 12 , 2019
Share on Facebook Tweet it Pin it Email बीते रविवार भारत और बांग्ला देश के बीच हुआ मैच देखा आपने, देखा होगा तो पता ही होगा कि भारत ने बांग्लादेश को हराकर टी-20 श्रृंखला अपने नाम कर ली है। तीन टी-20 मैचों के इस सीरीज को भारत ने 2—1 से […]
Deepak Chahar