पुलिस ऑफिसर जो बॉक्सर के साथ हैं सुपर मॉडल भी, बाइकिंग का भी शौक

दुनिया में ऐसे कितने लोग हैं जो किसी एक प्रतिभा में माहिर होते हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि एक महिला ऐसी भी है जो पुलिस ऑफिसर है, एक सुपर मॉडल है, नेशनल लेवल बॉक्सर हैं और तो और बाइकर भी हैं बस इतना ही नहीं बल्कि वो एक्टिंग में भी अपना हाथ आज़मा रही हैं तो आप क्या कहेंगे ! यही ना कि इतना टैलेंट एक साथ ! जी हाँ, सिक्किम की इक्शा केरूंग को देखकर तो ऐसा ही लगता है। इक्शा पुलिस ऑफिसर हैं और साथ ही में मॉडलिंग भी करती हैं। उन्हें बाइक्स चलाने का भी बहुत शौक है और वो नेशनल लेवल की बॉक्सर रह चुकी हैं। सबसे बड़ी बात ये कि वो इन सभी कामों में बेहद माहिर हैं।

दरअसल सबसे पहले इक्शा केरूंग की दिलचस्पी बॉक्सिंग में थी। इसलिए उन्होंने बॉक्सिंग सीखना शुरू किया। वो इतनी अच्छी बॉक्सिंग करती थी कि वो नेशनल लेवल पर कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुकी हैं। बॉक्सिंग में शौकिया करियर तो उन्होंने बना लिया मगर एक अच्छी नौकरी की तलाश और देश की सेवा करने के ज़ज़्बे ने उन्हें पुलिस ऑफिसर भी बना दिया। 2019 में इक्शा केरूंग की सिक्किम पुलिस में नियुक्ति हुई। 19 साल की उम्र में वो पुलिस फ़ोर्स का हिस्सा बन गई। इस दौरान वो बाइक भी चलाती थी क्योंकि उन्हें बाइक चलाने का भी काफ़ी शौक था। वो अकेली बाइक लेकर पहाड़ों के पथरीले और टेढ़े मेढ़े रास्तों पर निकल जाया करती थी।

इस बीच लोग उन्हें नोटिस करने लगे और उनकी खूबसूरती के लिए उन्हें ढेरों कॉम्प्लिमेंट्स भी मिलने लगे। कोई भी उनके चहरे और फिगर की तारीफ किए बिना नहीं रह पाता था। जिसके बाद इक्शा केरूंग की दिलचस्पी मॉडलिंग की तरफ़ बढ़ने लगी। उन्होंने कुछ फोटोशूट करवाए और उसके बाद तो जैसे वो छा ही गईं। इन्ही मॉडलिंग फोटोशूट ने इक्शा केरूंग को इतना हौसला दिया कि वो टीवी रिएलिटी शो, MTV Supermodel of the Year Season 2 तक पहुंची और टॉप 9 में भी उन्होंने जगह बनाई। इक्शा केरूंग दुनिया को दिखाना चाहती है कि एक महिला के लिए कुछ भी असंभव नहीं है। वो चाहती हैं कि बाकि महिलाएं भी अपने हुनर को पहचाने और आगे बढ़ें। वाकई में आज महिलाएं हर क्षेत्र में सफ़लता के झंडे गाड़ रही हैं। एक ज़माना था जब लोग कहते थे कि ‘लड़की होकर तुम ये काम करोगी’ मगर अब ऐसी सोच वालों को चुनौति देने के लिए कई महिलाएं खड़ी हो चुकी हैं।

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भारत की पहली महिला जासूस,जिन्होंने सुलझाए 80,000 केस

Wed Oct 20 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it Email आज ज़माना इतना बदल गया है कि शहर की महिलाएं ही नहीं बल्कि ग्रामीण महिलाएं भी अब अपनी पसंद का काम कर रही हैं। आज महिलाएं खुलकर डॉक्टर, इंजीनियर आर्किटेक्ट और भी ना जानें कितने ही ओहदों में बैठी हैं। मगर फिर […]
पहली महिला जासूस