पीएम से इंस्पायर होकर जगदीश ने छोड़ा विदेश, देश में शुरू किया NRI Chaiwala.

ऑफिस की टेंशन हो या दोस्तो के साथ गपशप, काम का प्रेशर हो या बोरियत भरी उदासी, घरवालों को झगड़ा हो, या नए दोस्तो के साथ बातें पुरानी, किसी का टुटा हुआ दिल हो या शुरू होने वाली हो कोई नई कहानी, और हमारी जिंदगी के ये सभी किस्से पूरे तभी होते हैं, जब हाथ में चाय की प्याली।

यही एक वजह है कि, आज भारत जैसे देश में चाय का कारोबार हर दिन नई ऊचाइंया छू रहा है. देश भर में चाय के कारोबार की बात करें तो, लगभग इसका सालाना कारोबार 8 से 9 हजार करोड़ का है. और यही वजह है कि, न जानें कितने ही Startup का कनेक्शन आज चाय से जुड़ चला है.

कुछ इसी तरह की कहानी है,  देश के प्रधानमंत्री से इंस्पायर होकर अपना Startup शुरू करने वाले NRI Chaiwala यानि की जगदीश जी की. जिन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन से प्रभावित होकर अपना एक ऐसा Startup शुरू किया कि, आज वो लोगों के चहेते बन चुके हैं.

NRI Chaiwala का नरेंद्र मोदी कनेक्शन

वैसे तो चाय का कनेक्शन लगभग हर इंसान से होता है. लेकिन NRI Chaiwala Sartup का कनेक्शन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से है. क्योंकि जिस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में स्टार्ट अप इंडिया की शुरूआत कर रहे थे. उस समय जगदीश यानि कि, NRI Chaiwala के संस्थापक न्यूजीलैंड में अपना अच्छा खासा कारोबार कर रहे थे. लेकिन Startup प्लान को देखने और सुनने के बाद उन्होंने न्यूजीलैंड हमेशा के लिए छोड़ दिया. और भारत लौट आए.

जहाँ उन्होंने अपना नया Startup NRI Chaiwala के नाम से शुरू किया. NRI Chaiwala के शुरुआत की कहानी को लेकर जगदीश कहते हैं कि, “जिस समय मैं भारत आया. उसकी बस एक ही खास वजह थी. वो थी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की Startup योजना. इस योजना ने मुझे भारत आने के लिए उत्सुक कर दिया. आज यही वजह है कि, मैंने अपना लगभग 20 साल का करियर विदेश में छोड़कर यहाँ नया Startup शुरू किया है”

35 तरह की चाय बनाते हैं जगदीश

वैसे तो हमारे घरों में नॉर्मल चाय सभी के लिए बनती है. या फिर हम किसी दुकान पर जाएं तो हमें अदरक वाली चाय, लौंग वाली चाय, इलायची वाली चाय मिल जाती है. लेकिन आज के समय में NRI Chaiwala 35 तरह की चाय लोगों को सर्व करते हैं. यही नहीं इस चाय को चाय होने से ज्यादा खूबसूरत बनाते हैं इनके नाम, क्योंकि यहाँ प्यार मोहब्बत वाली चाय, मर्दों वाली चाय तक बिकती है.

इसके बारे में जगदीश बताते हैं कि, “हमारे यहाँ आज 35 तरह की चाय बनती है, जबकि, बाजार में 25 तरह की चाय मिलती है. तो वहीं, इनमें से 10 तरह की चाय को मैने खुद इनवेंट किया है. हमारे यहाँ सबसे खास प्यार मोहब्बत वाली चाय और मर्दों वाली चाय है.”

वैसे हम आपको बता दें कि, मर्दों वाली चाय जहाँ बेहद कड़क होती है. तो वहीं प्यार मोहब्बत वाली चाय आधा दूध आधा पानी की तरह है. साल 2018 में NRI Chaiwala की शुरुवात होने के समय के बारे में जगदीश कहते हैं कि, “मेरी NRI Chaiwala को लेकर सबसे पहला इनवेस्ट छोटू चायवाला ने किया था. जिसके बाद से आज हमारी ये ब्रांच लोगों को पसंद आ रही है.”

चाय के साथ चाट हाऊस भी

NRI Chaiwala भले ही चाय के लिए सबसे ज्यादा मशहूर हो, लेकिन आज के समय में चाट हाऊस के लिए भी मशहूर है. यानि की अगर आप दिल्ली में बैठे लखनऊ की चाट खाना चाहते हैं तो वो भी आपको यहाँ मिलेगी. वो भी उसी टेस्ट के साथ. यानि की आज के समय में NRI Chaiwala चाय के साथ चाट का कारोबार भी कर रहा है. जोकि सभी को बेहद पसंद आ रहा है.

जगदीश ने क्यों छोड़ा न्यूजीलैंड

जगदीश का मानना है कि, जब से देश में मोदी सरकार आई है. तब से विदेशों में हर भारतीय की अहमियत बढ़ गई है. क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी ने हर देश से बेहतर ताल्लुक बनाए हैं. ऐसे में जिस समय भारत में Startup योजना लॉन्च हो रही थी. उसी समय जगदीश ने भी अपना विदेश का सफर वहां छोड़कर भारत आकर NRI Chaiwala शुरू करने का प्लान बनाया. मोदी से प्रभावित जगदीश आज कहते हैं कि, “आज हमारे देश में यूथ सबसे ज्यादा है. उन्हें भी Startup की दिशा में आगे आना चाहिए. ताकि वो इसका फायदा उठा सकें. कुछ अच्छा अचीव कर सकें और देश में विकास में अपना योगदान दे सकें.

इसके साथ जहाँ NRI Chaiwala का सपना है कि, वो देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चाय पर मिलें वहीं, वो कहते हैं कि, “आज अगर कोई भी इंसान हमारी फ्रेंचाइजी लेना चाहता है, तो वो डायरेक्ट मुझसे बात कर सकता है.”

हर इंसान जानता है आज चाय की खूबी. यही वजह है कि, चाय के चाहने वालों की तादात भारत में सबसे ज्यादा है।

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कोरोना से मिली सिख के जरिए हम Global Warming से निपट सकते हैं

Fri Jun 5 , 2020
Share on Facebook Tweet it Pin it Email दुनिया इस समय कोरोना महामारी की चपेट मै है। आज इस महामारी के कारण दुनियाभर के 65  लाख से ज्यादा लोग  संक्रमित हैं। जिनमें से 3 लाख 88 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं। बात अपने देश भारत की […]
Corona Virus,Climate Change