Perfume City के बारे मे जानते हैं आप, नही जानते तो पढ़ें हमारी ये खबर

Perfume City, Perfume City Of India

परफ्यूम या इत्र लगाने का शौक हर किसी को होता है। घर से बिना परफ्यूम और इत्र लगाए हम लड़का लड़की घरो से बाहर नही निकलते है। लेकिन क्या आप जानते है की हमारे अपने ही देश मे एक परफ्यूम सिटी भी हैं जहां सालों पुरानी पंरपरा के अनुसार इत्र बनाया जाता है। हम में से कई लोग इस बात से अंजान है की, भारत में एक ऐसी जगह भी है जिसे इत्रों का शहर या परफ्यूम सिटी ऑफ़ इंडिया कहते हैं। इत्र बनने के प्रोसेस को देखने हर साल यहां बड़ी तादाद में टूरिस्ट भी आते है। हैरानी की बात है ना …. हम अपने देश मे रह रहे है और अपने ही देश के परफ्यूम सिटी के बारे मे कुछ नही जानते … लेकिन कोई नही हम है ना ऐसे ही अलग अलग जगहों के बारे मे आपको जानकारी देने के लिए।

Perfume City या इत्रों का शहर है कन्नौज

Perfume City, Perfume City Of India

कन्नौज गंगा तट पर बसा हुआ है। यहां की हवाओं में भी खुशबू आती है, इसे ऐसे ही इसे खुशबूओं का शहर नहीं कहते। कन्नौज में इत्र बनाने की परंपरा बहुत पुरानी है। यहां की गली-गली में इत्र बनाने की फैक्ट्रियां हैं जो बेहतरीन क्वालिटी के इत्र बना रही है। यहां आप चाहें जिधर से भी गुजरें हवा में घुली खुशबू आपके पैरों को बांध लेगी. जैसे -जैसे आप शहर में आगे बढ़ते जाएंगे वैसे वैसे आप नई-नई महक से रुबरु होते जांएगे।

खुशबू की बेहतरीन परख रखने वाला ये शहर पूरी दुनिया में मशहूर है. यहां के बने इत्र की महक देश विदेश तक पहुंच रही है. यहां पर खास तौर से गुलाब, चंदन, मोगरा, गेंदा, चमेली, खस, बेला, कस्तूरी, जैसमीन, फैंटासिया और मिट्टी के अर्क से इत्र बनाए जाते हैं. यहां के हर्बल इत्र सबसे ज्यादा डिमांड में हैं. बता दें कि यहां आपको 500 रुपए से लेकर 15 लाख रुपए तक के इत्र मिल जाएंगे. यहां के कारोबारियों ने दूर-दूर तक इस महक को पहुंचाने के लिए कई ऑनलाइन शॉपिंग से भी अपने इत्र को भेजना शुरु कर दिया है। अगर आप कन्नौज ना भी जा पाएं तो भी यहां के बने बेहतरीन इत्र आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे.

Perfume City कहना गलत इसलिए नहीं होगा क्योंकि कन्नौज में करीब 200 से ज्यादा इत्र के कारखाने हैं जी हां सही पढ़ा आपने

Perfume City, Perfume City Of India

कन्नौज की करीब 80 फीसदी आबादी इस कारोबार में है. यहां करीब 200 से ज्यादा इत्र के कारखाने हैं. यहां का सबसे खास इत्र मिट्टी से बनाया जाता है जब पहली बारिश में पानी की बूंदे सूखी मिट्टी पर पड़ती हैं तो उससे एक खास तरह की खुशबू आती। इस खुशबू का दुनिया मे हर इंसान दीवाना है। लेकिन पहली बारिश की इस खुशबू के लिए आपको लंबा इंतज़ार करना पड़ता है। लेकिन अब आपका ये इंतज़ार हमेशा के लिए खत्म हो गया। ऐसा इसलिए क्योंकि Perfume City ने मिट्टी की खुशबू वाला इत्र तैयार किया है। जिसकी सोंधी खुशबू इस कदर जेहन में उतरती है कि मानों आप किसी और दुनिया में हों. यहां का दूसरा खास इत्र गुलाब से बनकर तैयार होता है जिसकी खेती खासतौर से अलीगढ़ में की जाती है. अलीगढ़ में उगाए गए दमश्क गुलाबों से बनाया जाता है. कन्नौज में जगह-जगह आपको इत्र की दुकानें मिल जाएंगी जिनके पास इत्र की इतनी वेराइटी होती हैं कि आप फैसला ही नहीं कर पाएंगे कि कौन सी खुशबू आपको ज्यादा पसंद आई. इस अलग अलग सी खुशबू के पीछे सबसे बड़ा कारण यहां के इत्रों का एल्कोहल फ्री होना है. यहां पर इत्रों नेचुरल तरीके से बनाए जाते है, और ये प्रथा लगभग 4000 सालों से ऐसी ही है.

महक को लेकर लोगों की अलग-अलग पसंद होती है. किसी को डार्क खुशबू पसंद है तो किसी को लाइट, किसी को स्पाइसी ट्विस्ट अच्छा लगता है तो किसी को फ्रूटी सेंस. कुल मिलाकर ये जान लेना जरूरी है कि आपकी हर ख्वाहिश का ख्याल यहां का बाजार रखता है आप बस पसंद बताइए, फ्रैगनेंस हाजिर हो जाएगी

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Tilak Mehta ने छोटी सी उम्र मे शुरु की डिब्बेवालों के लिए कंपनी

Tue Jul 2 , 2019
Tilak Mehta संभाल रहे है करोड़ो को करोबार। जानकार हैरानी होगी की तिलक मेहता 14 साल के है। Tilak Mehta की कंपनी का नाम है ‘Papers N Parcels' Company
tilak mehta_the indianness