जब शादी की सजावट में देखने को मिला शौचालय का डेमो

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने में जहां एक तरफ सरकार अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रही है, तो वहीं दूसरी तरफ देशवासी भी इसमें अपना सहयोग देने के लिए तरह-तरह के प्रयास कर रहे हैं। ऐसा ही एक अनोखा प्रयास रतलाम जिले के एक छोटे से गांव में देखने को मिला है, जहां एक नए नवेले जोड़े ने अपनी शादी के मंच पर डेकोरेशन के लिए शौचालय का डेमो बनाया

नववाहित जोड़े ने बताया कि, इसका विचार हमें बॉलीवुड फिल्म ‘टॉयलेट-एक प्रेम कथा’ से मिला है। उन्होंने बताया कि फिल्म में जिस तरह दंपति ने शौचालय अपनाकर स्वच्छता के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया था। हमने भी वैसा ही प्रयास किया है।

Toilet – बैंड-बाजे का खर्च बचाकर कराए शौचालय का निर्माण

आपको बता दें कि, रतलाम के पलदुना गांव में दूल्हे जगदीश धाकड़ ने अपनी शादी के मंच पर एक तरफ शौचालय का डेमो बनाकर रखा था। तो वहीं मंच के दूसरी तरफ ‘जहां सोच, वहां शौचालय’ का बिलबोर्ड भी लगवाया था। दूल्हे जगदीश ने कहा कि, हमने शादी में बैंड-बाजे का खर्च बचाकर घर में शौचालय का निर्माण करवाया।

उन्होंने कहा कि हमने प्रयास किया कि शादी में शामिल ग्रामीण शौचालय बनवाने के लिए जागरूक हों। जगदीश ने कहा कि, डेकोरेशन के लिए टॉयलेट का आइडिया मुझे मेरी पत्नी ने दिया था। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति की आदत में सुधार आएगा, तो लोग उनके इस प्रयास के बारे में जरुर सोचेंगे।

Toilet – शादी-समारोह में दुल्हा-दुल्हन ने किया लोगों को जागरूक

दुल्हन ने कहा कि, औरतों को खुले में शौच के कारण कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है। साथ ही बीमारियों का खतरा भी रहता है। हमने लोगों को खासकर महिलाओं को जागरूक करने के लिए ये डेकोरेशन चुना था। उन्होंने कहा कि हमे लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली और हमें ये अच्छा भी लगा है।

वहीं इस अनोखी पहल से ग्रामीणों में भी उत्साह देखने को मिला। शादी में शामिल ग्रामीणों ने भी अपने गांव में आगे इसी तरह शादी में फिजूलखर्ची कम कर हर घर में शौचालय के निर्माण की बात कही। ग्रामीणों ने कहा कि खुले में शौच से होने वाली बीमारियों और महिलाओं को होने वाली असहजता से बचने के लिए हम भी शौचालय का निर्माण कराएंगे।

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

The Barbershop Girls – नेहा और ज्योति ने पेश की मिसाल

Fri Jul 26 , 2019
Share on Facebook Tweet it Pin it Email उत्तर प्रदेश के बनवारी टोला में दो लड़कियां, पुरुषों को चुनौती दे रही हैं। एक वक्त पर हमारे देश में जो काम पुरुष ही कर सकते थे अब वो काम महिलाएं भी कर रही है। हालांकि इस बात से हम सभी वाकिफ […]
The Barbershop Girls