खाना खाते वक्त पानी कितना फायदेमंद

हमारा देश औषधीय गुणों की खान माना जाता है, यहाँ के गाँवों से लेकर शहरों तक हर जगह यहाँ की मान्यताओं, यहाँ की कहावतों पर काफी ध्यान दिया जाता है. इसी तरह हमारे देश में हर एक परिवार में होने वाले घरेलू नुस्खों से कोई अछूता नहीं होगा. क्योंकि ये नुस्खे अनेकों जगहों पर काफी कारगर सिद्ध होते हैं. इसी तरह हमारे यहां के परिवारों में ऐसा माना जाता है कि, खाना खाते वक्त हमें पानी नहीं पीना चाहिए. पानी पीना हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक हो सकता है. चलिए हम आपको बताते हैं खाना खाते वक्त आखिर पानी पीना कितना सही और कितना खतरनाक है..?

खाना खाते वक्त पानी पीना

Is it Right to Drinking Water while eating?

हमारे यहाँ ऐसा माना जाता है कि, खाना खाने से कुछ मिनट पहले पानी पीना काफी फायदेमंद होता है. जबकि खाना खाने के लगभग आधे घंटे बाद पानी पीना भी लाभदायक होता है. ऐसे में अगर हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो, इन बातों में कुछ ज्यादा सच्चाई नहीं है. बल्कि खाना खाते वक्त हमें पानी जरूर पीना चाहिए. खाना खाते वक्त पानी पीने से शरीर में कोई नुकसान नहीं पहुंचता. बल्कि ऐसा करने से पेट में गया खाना जल्दी पच जाता है.

How much benificial is to Drinking Water?

हेल्थ एक्सपर्ट का ये भी कहना है कि, अगर एक इंसान खुद को ज्यादा से ज्यादा फिट रखना चाहता है तो, उसे पानी का भरपूर मात्रा में पीना चाहिए. साथ ही पानी अच्छे सेहत के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है. इसलिए शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए.

खाना खाते वक्त पानी पीना

खाने के संग पानी पीना कितना लाभकारी

डॉक्टरों का मानना है कि, खाना खाते वक्त हमें एक से डेढ गिलास पानी पीने से कोई खतरा नहीं है, हालांकि लोगों को खाना खाने के फौरन बाद पानी पीने से बचना चाहिए. क्योंकि शरीर के भीतर मौजूद एंजाइम्स और गैस्ट्रिक जूस, पैंक्रिएटिक के अलावा और सभी केमिकल जोकि खाने को पचाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. अगर खाना खाने के फौरन बाद हम पानी अधिक मात्रा में पीते हैं तो, ये सभी तत्व पानी के साथ मिलकर डाइजेशन की प्रक्रिया में बाधा बनते हैं. यही नहीं, इसके अलावा ऐसा करने से खाने में मौजूद न्यूट्रिएंट्स को भी शरीर में नहीं पहुंचने देते.

खाते वक्त पानी पीना से कितना लाभ

खाना खाते वक्त पानी पीना

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट की मानें तो, खाना खाते वक्त बीच-बीच में पानी पीने से कोई नुकसान नहीं होता. हाँ, हर इंसान को खाना खाने के तुरंत पहले और खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से हमारे शरीर में डाइजेशन प्रणाली अनियंत्रित हो जाती है. जिससे हमें कब्ज के अलावा खाना न पचने में भी समस्या होती है.

जब खाना खाते वक्त पानी पीने से हमारे पेट में मौजूद बाइल जूस और एसिड जोकि खाने के न्यूट्रिएंट्स को एब्सोर्ब करने के लिए सबसे जरूरी होते हैं. वो पानी में घुल जाते हैं. जिसके चलते कब्ज की समस्या काफी हद तक दूर रहती है. साथ ही बीच बीच में पानी पीने से हमारा पेट जल्दी भर जाता है. जोकि सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है.

ज्यादा पानी होता है नुकसानदायक

खाना खाते वक्त पानी पीना भलें ही कारगर हो, लेकिन खाना खाते वक्त एक बार में अत्यधिक पानी पानी नुकसान दायक भी होता है. ऐसे में हमें सिर्फ एक गिलास पानी पूरे खाने के अंतराल पीना चाहिए. ताकि हम अपने शरीर को फिट रख सकें.

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Ayurveda से संभव है Corona Virus का ईलाज

Sat Apr 18 , 2020
Share on Facebook Tweet it Pin it Email कोरोना वायरस ऐसा है कि अभी तक विज्ञान के पास इसका कोई काट नहीं है. भारत समेत दुनिया भर के वैज्ञानिक इस वायरस का अंटिटोड बनाने में लगे हैं,  कुछ देशों में इनके एंटीडोट के बनाए जाने की बात भी सामने आई […]
Ayurveda