कामयाबी की अनोखी पहचान ASTROTALK

भारत, हिंदुस्तान, इंडिया, आर्यवर्त कुछ भी हम क्यों न कहें…लेकिन हमारा भारत आज भी अपने अंदर अनेकों विविधताऐं समेटे हुए है. अगर हम बात ज्ञान की करें तो हमारे देश में ज्ञान हमेशा से हर किसी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा रहा है. शायद यही वजह थी कि, हमारे पूर्वज सितारों की दिशा-दशा देखकर इंसान के आने वाले भविष्य में क्या कुछ होने वाला है. ये तक बता देते थे. अगर बात करें तो ये चलन आज भी है. हालांकि कुछ लोग इसे झुठला देते हैं तो कुछ अभी भी इस पर यकीन करते हैं.

यही वजह है कि, आज हमारे देश में ज्योतिष विधा में बहुत कम लोग रूचि रखते हैं. दूसरी तरफ आज दुनिया में रह रहा इंसान अपना आने वाला भविष्य भी जरूर जानना चाहता है. इसलिए बहुत सारे लोग कभी ज्योतिष तो कभी टैरोकार्डरिडर या फिर अलग-अलग लोगों से मिलते हैं. हालांकि ऐसे भी न जानें कितने लोग हैं. जिनको अपना भविष्य तो जानना होता है…लेकिन उन्हें कोई मिलता नहीं है. जो उनको इसकी सही जानकारी दे सके.

ज्योतिष को बेहतर पहचान दिलाता ASTROTALK

ASTROTALK

शायद यही सोच लेकर आज से लगभग दो साल पहले पुनीत गुप्ता ने एक स्टार्टअप की शुरुवात की थी. एक ऐसा स्टार्टअप जो लोगों को सपने देखने और उन्हें जीने के लिए प्रेरित करता है. क्योंकि ज्योतिष हर इंसान के लिए यही काम करता है. इस स्टार्टअप के जरिए कोई भी इंसान अपनी मनोदशा से लेकर अपना भविष्य और अपना गुजरा वक्त तक जान सकता है और इस स्टार्टअप का नाम पुनीत गुप्ता ने ASTROTALK रखा. जिसमें कोई भी इंसान ऑनलाइन घर बैठे अपना भविष्य जान सकता है.

हालांकि हैरानी वाली बात तो ये है कि, एक समय था. जब पुनीत शर्मा खुद ज्योतिष पर यकीन नहीं करते थे. लेकिन कुछ भावनात्मक अशांति के चलते पुनीत का विश्वास ज्योतिष पर इस कदर बढ़ा की आज भारत में उनकी कंपनी लोगों को ज्योतिष से जोड़ने का काम करने के साथ-साथ ज्योतिषियों और आम इंसानों को एक बैनर के तले ला रही हैं.

चाहे बात शादी में कुंडली मिलाने की हो, प्रेम जीवन की हो, करियर या किसी भी चीज की क्यों न हो, ASTROTALK में इन्हीं से संबंधित भविष्यवाणियां की जाती हैं, लेकिन सोचने वाली बात है न, जो इंसान खुद कभी ज्योतिष पर यकीन नहीं करता था. वो आज ज्योतिष के ही क्षेत्र में लाखों का बिजनेस कर रहा है.

पुनीत खुद कहते हैं कि, मेरे इस करियर का जीवन एक भविष्यवाणी से शुरू हुआ. जिस समय मैं “पीएनबी परिभाष” में काम कर रहा था. उस समय मेरे साथ एक वरिष्ठ महिला सहकर्मी काम करती थी. जोकि शौकिया तौर पर ज्योतिष थी. उन्होंने मेरे परेशानी के दौरान, मेरे आने वाले भविष्य को लेकर भविष्यवाणियां कि, उन्होंने कहा कि, आने वाले उनके दो सालों में उनका करियर काफी शानदार होगा, हालांकि उसी के बाद मेरा सह-संस्थापक फर्म छोड़ देगा और हकीकत में भी यही हुआ.

जिस समय पुनीत की फर्म अच्छी तरह से ग्रो कर रही थी, उस दौरान पुनीत के सह-संस्थापक ने फर्म छोड़ने की बात पुनीत से कही, जिसके बाद पुनीत ने अपने सह-संस्थापक को समझाने की काफी कोशिशें की, हालांकि वो रुके नहीं. जिसके चलते पुनीत का न चाहते हुए भी ब्रेकडाउन हो गया.

यही वजह है की पुनीत कहते हैं कि, यही वो समय था की मेरे दिमाग में ज्योतिष पर विश्वास पैदा हुआ, क्योंकि जो भी मेरी सहकर्मी ने मुझसे कहा था, मेरे करियर ठीक उसी तरह चल रहा था और यही वजह रही कि, मैंने अपनी सहकर्मी से बात की. जिसके चलते मैंने अक्टूबर 2017 में ASTROTALK को शुरू किया और कुछ महीनें और अपनी मेहनत के चलते 0 से शुरू हुआ इस स्टार्टअप को सही बाजार मिला.

इसके लिए पुनीत कहते हैं कि, आज हर इंसान अपना भविष्य तो जानना चाहता है, हालांकि वो पंडित से मिलने नहीं जाना चाहता. यही वजह रही कि, हमने उन ग्राहकों के लिए निजी स्थान बनाने की बात सोची. क्योंकि इतना सबकुछ देखकर मैं इतना तो समझ चुका था कि, आज ज्योतिष सेवाएं देने वाले लोग तकनीक के बारे में उतनी बेहतर जानकारी नहीं रखते और यही वजह है कि, ग्राहक भी उनसे नहीं मिल पाते.

हालांकि पुनीत की मानें तो वो कहते हैं कि, हम अपने उत्पादों को लगातार बेहतर करने पर जोर दे रहे हैं. ताकि हम अपने ग्राहकों की ज़रूरतों को समझ सकें और उन्हें बेहतर तकनीक दे सकें. इस दौरान हम स्ट्रिंगरर्स का चयन करते हैं. साथ ही अपने बिजनेस ASTROTALK के लिए हम ज्योतिषियों के चयन के लिए भी कठोर प्रक्रिया का पालन करते हैं. जिसमें ज्योतिषियों को तकनीकी प्रश्नों से लेकर सॉफ्ट स्किल्स का प्रशिक्षण भी दिया जाता है. यही वजह है कि, आज हमारे पास 350 से ज्यादा ज्योतिषी जुड़े हुए हैं. 

ASTROTALK के ग्राहक

ASTROTALK

वहीं ग्राहकों की बात करें तो, आज के समय में ASTROTALK में 20 साल से लेकर 40 साल के बीच के युवा लोग ज्यादा जुड़ना पसंद करते हैं. क्योंकि इन लोगों में कैरियर, रिलेशनशिप से लेकर शादी की बातें ज्यादा होती हैं और ये ग्राहक भारत के साथ-साथ दुनिया के भी कोने से होते हैं. वहीं पुनीत खुद कहते हैं कि, जब मैंने खुद इस बिजनेस को शुरू किया था. उस दौरान मुझे खुद मालूम नहीं था कि ये बिजनेस इतना बेहतरीन होने वाला है.

यही वजह है कि हम, ASTROTALK में अपने ग्राहकों को अलग-अलग तरह के पैकेज देते हैं, जो ज्योतिषी के आधार पर 10 रुपए से लेकर 150 रुपए प्रति मिनट तक होता है. वहीं इसमें 60 रुपए से शुरू होने वाला एक रिचार्ज पैक भी होता है, हालांकि हम अपने नए ग्राहकों को पहली बार फ्री में परामर्श देते हैं. आज यही वजह है कि, ASTROTALK हर दिन 5 लाख रुपए से अधिक का कारोबार कर रहा है.

वहीं पुनीत की मानें तो, ASTROTALK के लिए सबसे बड़ा ट्रैफिक NCR और बेंगलुरू से आता है. वहीं दूसरी तरफ एक बार कंसल्ट के बाद भी ऐसे अनेकों ग्राहक हैं जो, दुबारा कंसल्ट के लिए हमसे जुड़ते हैं और हमारी टीम भी उनसे फीडबैक लेती है. यही वजह है कि, पुनीत कहते हैं एक समय था. जब मुझको ज्योतिष पर यकीन नहीं हुआ करता था. आज ज्योतिष ने मेरी काफी मदद की है. यही वजह है कि, मैं और मेरी टीम अधिक से अधिक लोगों से जुड़ना चाहते हैं ताकि ये लाभ सभी को मिल सके.

Indian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आस्था के नाम पर उतरते बालों की कालाबाजारी

Fri Dec 20 , 2019
Share on Facebook Tweet it Pin it Email भारत जैसे देश की अगर बात करें तो, हमारे देश में आस्था के नाम पर लगभग सबकुछ बिकता है. देश में आस्था के ही नाम पर ऐसी न जानें कितनी ही चीजें हैं, जिन पर मुसीबत आ खड़ी हो गई है. चाहे […]
बालों की कालाबाजारी,बाल,मुंडन